कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

kale-ghode-ki-naal-ke-upyog


ज्योतिष के अनुसार काले घोड़े के पैरों पर शनि का विशेष प्रभाव माना गया है। ज्योतिष के अनुसार घर के मुख्यद्वार पर काले घोड़े की नाल लगाने से घर पर किसी की बुरी नजर नहीं लगती और बरकत बनी रहती है। आइये जानते है कहाँ और कैसे और कौन सी नाल लगानी चाहिए 








black horse shoe benefits




यदि घर का मुख्य द्वार उत्तर, उत्तर-पश्चिम या पश्चिम में हो तो उसके ऊपर बाहर की तरफ घोड़े की नाल जरूर लगा देना चाहिए।  इसलिए ऐसी मान्यता है कि black horse shoe घर के main-gate पर लगाने से सुरक्षा एवं सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। 


black horse shoe for shani dev


ऐसा माना जाता है के शनि देव मेहनत करने वाले से खुश रहते है इसी कारण जो घोड़ा काफी दौड़ता है तो  उसके पाँव में लगी नाल भी घिसती है अब काला घोडा ( शनि) और उसकी घिसी हुई नाल natural positivity प्रदान करती है. 

things to know 


लेकिन यहाँ पे ये बात ध्यान देनी चाहिए के काले घोड़े की वही नाल असरदार होती  है जो काफी घिस चुकी हो यानि काफी चल चुकी हो. आजकल लोग काले घोड़े के पांव में नाल लगाते  है और दो दिन या दो घंटे में उस नाल को sale कर  देते है इस तरह की नाल का कोई फायदा नही होता no benefit at all..




how to place black horse shoe 



नाल को इंग्लिश वर्णमाला के अक्षर यू (U shape) के आकार में लगाना चाहिए। काले घोड़े की नाल  से shani related दोष भी दूर होते हैं। वही नाल घर के दरवाजे पर लगाने से धन, सुख, समृद्धि बनी रहती है। परिवार के सभी सदस्य सदैव बुरी नजर (evil eye) से बचे रहते हैं। इसके अलावा मछलीघर भी बहुत फायदा देता है. 

Comments

click on pic

click on pic
My vastu and Astro notes

Popular posts from this blog

वास्तु शास्त्र मंडल के 45 देवता

कैसे देखे अपने घर का वास्तु - how to check own vastu

अच्छी नींद के लिए वास्तु - vastu for sound sleep

वास्तु दोष दूर करने का आसान उपाय - easy upay for vastu dosh removal

कैसे करते हैं रंगो का उपयोग - how to use colors in vastu

फेंगशुई- घर में जरूर रखें ये 6 चीजें, मानी जाती हैं भाग्यशाली

Popular posts from this blog

वास्तु शास्त्र मंडल के 45 देवता